Aadhar Bank Se Link Hai Kaise Pata Kare

0

Bharat के नागरिक के लिए आधार कार्ड बहुत जरुरी हैं और बैंक अकाउंट में आधार कार्ड add करना भी उतना ही जरुरी हैं. अगर आपके बैंक अकाउंट में आधार नहीं ज़ुरा है तो अकाउंट को फ्रीज भी किया जा सकता हैं. उम्मीद करता हूँ आप सभी ने आधार को बैंक से लिंक कर लिया होगा. लिंक करने के लिए ऑनलाइन apply या बैंक ब्रांच जाकर फॉर्म submit करे. आधार लिंक करने के बाद ये जानना जरुरी है की बैंक से आधार लिंक हुआ है की नहीं इसका पता लगाया जाये. इस लेख में आपको यही बताया जायेगा Aadhar Bank Se Link Hai Kaise Pata Kare. अगर आपका आधार लिंक नहीं हुआ है तो फिर से बैंक जाकर complain कर सकते हैं.

अगर आपके पास एक से अधिक बैंक अकाउंट हैं तो सभी बैंक अकाउंट को आधार से लिंक करना जरुरी हैं. बैंक को आधार से लिंक करने का आखिरी समय 31st December 2017 हैं. अगर आप बैंक से आधार को लिंक करने में असफल रहे तो बैंक अकाउंट बंद कर दिया जायेगा.


बैंक में आधार लिंक हुआ है की नहीं कैसे पता करे

यहाँ एक-एक स्टेप करके पूरा तरीका बताएगा जायेगा जिससे आधार बैंक अकाउंट में लिंक है की नहीं वो पता चल जायेगा.

Aadhar Bank Se Link Hai Kaise Pata Kare

1 . Aadhaar Linking Status के वेबसाइट पर जाए.

Aadhar Bank Se Link Hai Kaise Pata Kare

2 . Aadhaar Linking Status पेज में जाने पर. UID Number और आधार नंबर लिखे फिर security code लिखे, इसके बाद Verify बटन पर क्लिक करे.

aadhaar link hai ki nahi kaise pata kare

3 . Verify आप्शन पर जाने के बाद जिस बैंक अकाउंट से आधार लिंक है वो दिखाई देगा. अगर किसी बैंक से आधार लिंक नहीं है तो “Your aadhaar is not linked to a bank”.

Aadhar Bank Se Link Hai Ki Nahi Mobile Se Kaise Pata Kare

अगर आपके फ़ोन में internet नहीं है tab भी आधार लिंक है की नहीं वो पता कर सकते हैं. USSD से भी बैंक आधार से लिंक है की नहीं वो पता किया जा सकता हैं.

1 . बैंक में रजिस्टर मोबाइल नंबर से *99*99*# पर कॉल करे.

Aadhar Bank Se Link Hai Kaise Pata Kare

2 . अब आपके सामने  “Please enter your 12 digit Aadhaar Number” दिखाई देगा, अब आपको अपने आधार कार्ड का 12 संख्या का नंबर लिखे और SEND बटन पर press करे.

Aadhar Bank Se Link Hai Kaise Pata Kare

3 . अगले स्क्रीन पर 12 डिजिट का आधार नंबर फिर से लिखे और send बटन पर प्रेस करे.

Aadhar Bank Se Link Hai Kaise Pata Kare

4 . अब फ़ोन के स्क्रीन पर जिस बैंक अकाउंट से आधार लिंक है उसकी पूरी जानकारी दिखाई देने लगेगा.



Internet Banking Se Jane Aadhaar Card Bank Se Link Hai Ya Nahi

Internet facility se apne bank account ko manage kar sakte hain. Net Banking se aap apne bank-aadhaar linking status check kar sakte hain. Net banking me jane ke baad My Profile or My account par jaye. Yaha apko pan card, mobile number aur aadhaar number dikhayi dega.aadhaar link hai ki nahi bank se kaise jane

इस तरह से आप जन सकते है आधार कार्ड किस बैंक अकाउंट से लिंक हैं. Aadhar Bank Se Link Hai Kaise Pata Kare का ये लेख अगर आपको अच्छा लगा तो कमेंट जरुर करे और facebook, twitter पर पोस्ट को शेयर करे.

ये भी पढ़े.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

CommentLuv badge