Bitcoin Kya Hai, Free Me Kaise Kamaye aur Kab Invest Kare

4

Bitcoin शब्द आपने कही सुना है, इसलिए आज आप ये article पढ़ रहे है. बहुत से वेबसाइट पर जब आप इसके बारे में पढेंगे तो पता चलेगा की ये Digital Currency है लेकिन फिर भी बहुत से लोग इसके बारे में समझ में नहीं पाते की ये क्या है? जिन्हें ये पता होता है की Bitcoin क्या है, उन्हें इसमें Invest कैसे करते है और Free में Bitcoin कैसे कमाते है. मैंने अभी तक Bitcoin से लाखो रुपये कमाए है, और मैं चाहता हूँ की आपको भी इसके बारे में पूरी जानकारी मिले.

Read: Ripple (XRP) Kya Hai | India Me Ripple Kaise Kharide

bitcoin kya hai

Bitcoin क्या है ?

Bitcoin इस दुनिया में 2009 में आया था, इसे बनाने वाला का नाम सातोशी नकामोतो है. ये एक मुद्रा है जिसका उपयोग ऑनलाइन शोपिंग के लिए होता है. अगर आप paytm के बारे में जानते होंगे तो इसको आसानी से समझ सकते है. जिस तरह से Paytm में हम Paytm Cash रखते है और उसका उपयोग रिचार्ज, ऑनलाइन सामान ख़रीदे, किसी के बैंक अकाउंट में money transfer करने के लिए या लेन-देन के लिए करते है ठीक उसी तरह Bitcoin होता है.

Bitcoin से आप अपने कुछ भी खरीद सकते है, recharge कर सकते है, किसी के बैंक अकाउंट में money ट्रान्सफर कर सकते है, Bitcoin से Bitcoin wallet में transfer कर सकते है. Bitcoin की सबसे अच्छी और कुछ ख़ास बाते जाने:

  • Bitcoin International currency है जिस वजह से इसे दुनिया के किसी भी देश में भेज सकते है और पा सकते है. दुनिया के सभी देशो में Bitcoin currency valid है.
  • डेबिट/ क्रेडिट कार्ड से payment, फण्ड ट्रान्सफर करने पर charges देना परता है जबकि Bitcoin में ऐसा कुछ नहीं है. इसमें फ्री में फण्ड ट्रान्सफर होता है.
  • बैंक से कही भी money ट्रान्सफर करने पर एक से दो दिन का समय लगता है, जबकि Bitcoin तुरंत ट्रान्सफर हो जाता है.
  • इसमें आपको साथ कोई रुपया लेकर घुमने की जरुरत नहीं है, जिससे चोरी और खोने का डर नहीं रहता है.
  • Bitcoin की सबसे ख़ास बात ये है की इसको भेजने वाले और पाने के बारे में कोई नहीं पता लगा सकता है. आप जितना चाहे उतना Bitcoin भेज और पा सकते है.

Ye bhi padhe: BiTCoin Kaise Kharide Aur Beche

Bitcoin की Value कितनी है?

Bitcoin Value kitna hai

Bitcoin की कोई Fix value नहीं होती है ये हमेसा घटता और बढ़ता रहता है. 2009 में जब Bitcoin market में आया था तो 1 BTC $0.05 था. इसका मतलब आप समझ सकते है आज से 8 साल पहले 1 BTC Rs 3 के बराबर है. फिर 2010 में इसका value थोरा बढ़ा लेकिन 2014 में एक Bitcoin Rs 67,000 के बराबर हो गया. लेकिन असली उछाल 2017 में आया जब June, 2017 में एक Bitcoin का rate 2 लाख हो गया.

1 bitcoin kitna hota haiआज 10 सितम्बर 2017 को 1 BTC का रेट $4100 USD (Rs 2,80,000) है. पिछले सप्ताह एक Bitcoin का रेट 3 लाख से अधिक था. अभी China ने Bitcoin पर सख्ती दिखाई है जिस वजह से इसका रेट बहुत जल्दी निचे की तरफ गिर रहा है. मेरे ख्याल से इसका रेट अभी बहुत निचे जायेगा, लोगो के लिए ये सबसे सही समय रहेगा Bitcoin में invest करने के लिए खैर इसके बारे में आगे बात करेंगे कब इसमें invest करना चाहिए. Bitcoin के आखिरी 3 महीने के उतर चढाव देखे.

bitcoin last 3 month rate

Bitcoin कैसे कमाए

Bitcoin कमाने के 2 तरीके है, पहला रुपया लगाकर Bitcoin ख़रीदे और इसका रेट बढ़ने का इंतज़ार करे जब इसका रेट बढ़ जाये तो फिर Bitcoin को रुपया में बदलकर निकल ले. दूसरा तरीका है फ्री में Bitcoin कमाने का, ये थोरा लम्बा तरीका है लेकिन जो इसमें पैसा लगाने से डरते है वो इस तरीके को अपना सकते है. मैं यहाँ पहले फ्री में Bitcoin कमाने का तरीका बताऊंगा.

Free Bitcoin कैसे कमाए

फ्री Bitcoin कमाने के बहुत सारे तरीके है जिसमे सबसे आसान तरीका मैं आपको बताऊंगा. इसमें आपको एक Game खेलना है जिसमे आप हर घंटे कुछ सातोशी कम सकते है और जब 30,000 सातोशी हो जाए तो उसे अपने बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर करे.

Step 1. सबसे पहले Freebitco.in पर जाए.

Step 2. फिर एक पेज खुलेगा जिसमे आपको अकाउंट बनाना है. अकाउंट बनाने के लिए Email address, password लिखे. फिर Captcha कोड लिखे और Signup पर क्लिक करके अकाउंट बनाए.

free bitcoin kaise kamaye

 

Step 3. Account बनने के बाद 1 घंटे पर एक गेम खेलना है जिससे फ्री में BTC कमा सकते है.

Step 4. अकाउंट बनाने के बाद फिर से Freebitco.in खोले और पेज को निचे करे. निचे Roll Out का आप्शन दिखाई देगा जिसपर क्लिक करने से आपको फ्री में BTC मिलेगा.

freebitco.in se kaise kamaye

जब आपके पास 30,000 BTC हो जायेंगे तो इसका उपयोग रिचार्ज, ऑनलाइन शौपिंग के लिए या direct बैंक में ट्रान्सफर कर सकते है.

Bitcoin से Invest करके कैसे कमाए

पहले तो ये जानना जरुरी है की Invest कैसे करते है और इससे कितना फायदा है. जिसने आज से 7 साल पहले 10 डॉलर का Bitcoin ख़रीदा है आज वो करोरपति बन गए है. मान ले की आज 1 Bitcoin का रेट 2,80,000 है और 2 दिन बाद 1 Bitcoin का रेट 3,00,000 रुपया हो गया तो आपको 20,000 का फायदा होगा. आप उस 1 Bitcoin को अकाउंट में transfer करके 20,000 का फायदा कमा सकते है.

zebpay se kaise kamaye

Invest कहा करे

Internet पर बहुत से साईट है जहा से Bitcoin खरीद और बेच सकते है लेकिन अगर आप भारतीय है तो Zebpay सबसे best है. Zebpay का एप्लीकेशन install करके उसपर अकाउंट बनाना परेगा. फिर अकाउंट को PAN नंबर से verify करना परेगा. उसके बाद आप यहाँ Bitcoin खरीद सकते है और जब रेट बढेगा तो Bitcoin को बेचकर पैसा कमा सकते है.

Bitcoin में अभी तक जितने भी लोगो ने invest किया है उन्हें फायदा ही हुआ है. मैंने Bitcoin में Rs 30,000 लगाये थे आज वो 2,90,000 बना गए. दोस्तों इस तरह से कम से समय में अधिक Bitcoin कमाने का ये सबसे आसान तरीका है. अगर आपको मेरा ये आर्टिकल अच्छा लगा तो प्लीज इसको अधिक से अधिक दोस्तों के साथ share करे.

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

CommentLuv badge