एक Smartphone में 2 Whatsapp कैसे चलाये

1

सभी फ़ोन dual सिम support करता है क्यूंकि लोगो का डिमांड है. Dual सिम वाले smartphone की वजह से 2 मोबाइल नंबर सभी के पास है. एक नंबर पर्सनल contact के लिए और एक पब्लिक contact के लिए लेकिन सबसे बरी परेशानी ये है की एक फ़ोन में सिर्फ 1 Whatsapp डाउनलोड करते है. Whatsapp का एक नियम है की एक फ़ोन में एक से अधिक Whatsapp एप्प डाउनलोड नहीं कर सकते है. जब मोबाइल नंबर 2 है तो Whatsapp नंबर सिर्फ एक क्यों? कितना अच्छा होता अगर हमारे पास 2 whatsapp होते. एक whatsapp नंबर परिवार और दोस्तों के लिए और दूसरा अपने ऑफिस या किसी और काम के लिए.

मेरे फ़ोन में 2 Whatsapp डाउनलोड है, इसलिए मैंने सोचा क्यों न सबको ये ट्रिक बतायी जाये जिसे सभी अपने फ़ोन में ऐसा कर सके. Whatsapp का ट्रिक आपको बहुत पसंद आयेगा क्यूंकि आप भी अपने मोबाइल में एक से अधिक whatsapp अकाउंट बना सकते है. इस trick की सबसे अची बात ये है की किसी को एंड्राइड फ़ोन रूट करने की जरुरत नहीं है. ये ट्रिक rooted और बिना root वाले दोनों फ़ोन में चलेगा.

एक फ़ोन में दो Whatsapp कैसे डाउनलोड करे

Whatsapp के इस ट्रिक में जायदा कुछ नहीं करना है, सिर्फ एक एप्लीकेशन download करना है जो dual Whatsapp चलाने में मदद करता है. उस एप्लीकेशन का नाम है Parllel Space android app, यही एक ऐसा एप्लीकेशन है जो एंड्राइड फ़ोन में दुसरे Whatsapp के रूप में काम करता है. Parllel Space का काम है Whatsapp का क्लोन app बनाना. ये और भी बहुत सारे एप्प का Clone बना सकता है जैसे:

  • Whatsapp
  • Facebook App
  • Facebook Messenger
  • Instagram
  • Hike
  • Clash of Cans

वैसे तो और भी अप्प्स है जो क्लोनिंग एप्प बनता है लेकिन Parllel Space सबसे best है. क्यूंकि ये सबसे fast और कम size वाला एप्प है. इसे अभी तक 9 करोड़ से अधिक लोगो ने डाउनलोड किया है. Parllel Space से Whatsapp पर 2 अकाउंट कैसे बनाते है वो जानिए.


एक फ़ोन में 2 Whatsapp चलाने के लिए क्या करना परेगा

इस ट्रिक को अपनाने से पहले अपने एंड्राइड मोबाइल में official whatsapp download करले, फिर सभी step को ठीक से follow करे:

Download App

अपने एंड्राइड फ़ोन के playstore में जाये और Parllel Space डाउनलोड करे. डाउनलोड होने के बाद एप्लीकेशनको खोले.

download dual whatsapp

Whatsapp का Clone App बनाए

एप्लीकेशन खोलने पर Add App का आप्शन दिखाई देगा उसपर क्लिक करे. नया पेज खुलेगा जिसमे Whatsapp का icon दिखाई दे रहा होगा. Whatsapp icon को छुए और फिर Add to Parllel Space option पर जाए.

parllel space me 2 whatsapp account kaise banaye

Dusre Whatsapp पर Account बनाए

जैसे ही एप्प का क्लोन बनेगा आप फिर से Parllel Space के homepage पर चले ज़ोओगे. जहा आपको Whatsapp का icon दिखाई देगा उसपर जाए.

ek phone me 2 whatsapp account kaise banaye

Whatsapp icon पर touch करने के बाद दुसरे नंबर से अकाउंट बनाना परेगा. Agree and Continue option पर जाये और अपना Country नाम, phone नंबर की जानकारी दे. फिर Next आप्शन पर जाए.

जिस फ़ोन नंबर से Whatsapp अकाउंट बनाया जा रहा है उसपर OTP कोड जायेगा जिसको verify करना जरुरी है. नंबर Verify करने के बाद दुसरे Whatsapp App में अकाउंट बन गया है. इस तरह से आप एक फ़ोन में दो Whatsapp चला सकते है.

ऊपर जो तरीका मैंने बताया है वो दुनिया के सभी Smartphone में काम करता है लेकिन कुछ ऐसे फ़ोन है जिसमे Parllel Space डाउनलोड करने की कोई जरुरत नहीं है. जैसे Xiaomi के Redmi और MI फ़ोन में dual एप्प का feature पहले से रहता है. जिस वजह से parllel स्पेस के बिना 2 Whatsapp अकाउंट बना सकते है.



Xiaomi के phones में Dual Whatsapp कैसे चलाए

इसके लिए आपको जायदा कुछ करने की जरुरत नहीं है. ये feature फ़ोन में पहले से रहता है आपको सिर्फ सेटिंग में जाकर मेरे बताये गए बातो को करना है.

  • सबसे पहले Xiaomi मोबाइल के सेटिंग में जाये.
  • Setting के last में Dual Apps का आप्शन है उसमे enter करे. parllel space me 2 whatsapp account kaise banaye
  • इसमें जाने के बाद Whatsapp पर क्लिक करे, जिससे Whatsapp का dual एप्प फ़ोन में जायेगा.
  • अब मोबाइल के App Menu जाये वह second whatsapp बनाकर तयार होगा. ek phone me do whatsapp kaise chalaye
  • Second Whatsapp पर tap करे और अपने दुसरे मोबाइल नंबर से account बनाये.

एक फ़ोन में 2 whatsapp कैसे चलाते है इसके बारे में आप जान गए है. अगर आपको ये whatsapp ट्रिक अच्छा लगा तो प्लीज मेरे इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर करे.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

CommentLuv badge