Train Ka Chart Kab Banta Hain | Train Khulne Se Kitna Time Pahle Chart Banega

0

यदि आपका टिकट स्लीपर, AC कोच में है तो Train Chart Preparation Time की जानकारी बहुत मायेने रखती हैं. क्यूंकि आप जानना चाहते है की आपका नाम reservation category के फाइनल लिस्ट में है या नहीं. इसलिए ये जानना जरुरी है की Train Chart Kab Banta Hain. आज मैं आपको बताऊंगा ट्रेन की चार्ट कितनी बार और कितने बजे बन जाता हैं.

मान लीजिये की आपने tatkal में कोई टिकट बुक कराया हैं और आपको 18 Waiting List (W/L) मिला हैं अब आप हमेसा चेक करेंगे की आपका टिकट कन्फर्म हुआ है या नहीं. चार्ट बनने का इंतज़ार करेंगे अगर टिकट confirm नहीं होगा तो आपको waiting list में सफ़र करना परेगा. इसलिए ये जानना जरुरी है की Train Chart Kab Banta Hain. यदि आपका ticket online book हुआ है तो waiting ticket automatic cancel हो जाता है.

Train Khulne Se Kitna Time Pahle Chart Banega | Train ka Chart Kab Banta Hai [Prepration Rule 2017]

Chart बनने का समय ट्रेन के खुलने पर निर्भर करता हैं. सभी ट्रेन का चार्ट बनने का time अलग है, चार्ट बनना सुबह और शाम पर भी निर्भर करता हैं. ट्रेन के खुलने से 4-6 घंटे पहले Train Chart बनता हैं.



Train Chart क्या हैं?

ट्रेन चार्ट एक ऐसा लिस्ट है जिसमे ट्रेन के रिज़र्व पैसेंजर का नाम, लिंग, उम्र, PNR, ट्रेन खुलने का जगह और ट्रेन रुकने की जगह के बारे में लिखा होता हैं. पैसेंजर का टिकट पूरी तरह से कन्फर्म है या RAC में है उनका सीट नंबर क्या है? सब पता चल जाता हैं. चार्ट ट्रेन प्लेटफार्म के नोटिस बोर्ड पर रहता हैं.

जब आप PNR का Status Check करेंगे तो देखेंगे Chart not prepared लिखा हुआ आयेगा. यदि आपका टिकट कन्फर्म है तो आपको चार्ट prepare है या नहीं उससे कोई मतलब नहीं हैकिन जिनका waiting लिस्ट में है इन्हें Train Chart Kab Banta Hain ये जानना जरुरी हैं. चार्ट बनने तक आपका टिकट कन्फर्म नहीं हुआ तो आपको waiting लिस्ट में सफ़र करना परेगा.

अब आप ट्रेन खुलने के 30 मिनट पहले भी टिकट बुक कर सकते हैं और चार्ट भी 2 बार बनता है. पहला चार्ट 4 hour पहले बनता है दूसरा 30 मिनट पहले बनेगा.


सुबह का Train Chart Kab Banta Hain

सुबह का ट्रेन या 11 बजे सुबह से पहले जो ट्रेन खुलती है उसका चार्ट एक दिन पहले शाम को 8 बजे चार्ट बनता हैं.

शाम का Train Chart Kab Banta Hain

जैसा की मैंने पहले भी कहा की ट्रेन चार्ट 4 hour पहले बनता है. शाम के सभी ट्रेन का चार्ट ट्रेन खुलने से 4 hour पहले बनता हैं.

रात में खुलने वाली ट्रेन का चार्ट कब बनता हैं

यदि ट्रेन रात में है या सुबह-सुबह है तो उसका चार्ट रात 8 बजे ही बनेगा.

Train Chart बना है या नहीं कैसे जाने

चार्ट बना है या नहीं ये जानने के लिए आपके पास PNR नंबर का होना जरुरी हैं. भारतीय रेलवे की वेबसाइट पर जाकर जब आप अपना PNR status check करेंगे तो आपको पता चल जायेगा चार्ट बनकर तैयार है या नहीं.

आज आपने जाना Train Chart Kab Banta Hain. बहुत से पैसेंजर को इसकी जानकारी नहीं थी लेकिन apexbharat के इस लेख के बाद उन्हें चार्ट बनने का time पता चल गया होगा.

Ye bhi padhe:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

CommentLuv badge